U answer website providing Bollywood, Hollywood related question & answers.

Latest

Monday 22 October 2018

असानी से lambai kaise badhaye in hindi /Height increase tips

असानी से lambai kaise badhaye in hindi /Height increase tips


Lambai kaise badhaye in Hindi -दोस्तों जिंनकी हाइट अच्छी होती है तो उनकी पर्सनैलिटी भी बाकि सारे लोगों से काफी अलग दिखती है इसलिए एक अच्छी पर्सनालिटी और अच्छी जॉब पाने के लिए अच्छी हाइट होना बहुत जरूरी है.


Lambai kaise badhaye in Hindi article 

Lambai kaise badhaye in Hindi
Lambai kaise badhaye in Hindi 

तो दोस्तों अगर आप भी अपनी हाईट को लेकर बहुत परेशान रहते हो तो प्लीज यार यह आर्टिकल को आप लास्ट तक पढ़े आपके लिए यह आर्टिकल बहुत हेल्पफुल रहेगा.

हाइट बढ़ाने के लिए सबसे पहले कारण जो होता है वह होता है हमारे जेनेटिक्स यानी कि हमारे शरीर में पाए जाने वाले जींस जो हमारे माता-पिता से हमें मिलते हैं. इन पर ही हमारी हाइट डिपेंड करती है, आपने ज्यादातर लोगों को देखा होगा जिनके माता-पिता की हाइट छोटी होती है उनके बच्चों की भी हाइट छोटी ही होती है.

पर लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनकी हाइट अपने माता-पिता से भी ज्यादा हो जाती है. यह इसलिए होता है कि वह डाइट तो अच्छी लेते ही हैं और उसके साथ -साथ उनके शरीर मे HGH सही मात्रा में रिलीज होता रहता है. जिससे उनकी Height अच्छी तरह से बड़ जाती हैं. HGH का पूरा नाम होता है हाइट ग्रोथ हार्मोन जो कि औरत और मर्द दोनों में पाया जाता है.

21 साल की उम्र तक रिलीज होता रहता है जिन लोगों का HGH harmone सही तरह से रिलीज होता रहता है उन की हाइट हर साल बिना किसी रुकावट के बढ़ती रहती है पर लेकिन जिन लोगों का शरीर हाइट ग्रोथ हार्मोन कम Release करता है उन लोगों के शरीर की लबाई बढ़ने में भी काफी मुश्किलें आती हैं.

जिन लोगों की ज्यादा उमर हो चुकी है पर उन की lambai अगर आज भी छोटी ही है तो इसका रीजन साफ-साफ यही है कि उनके शरीर में ऐसी HGH की कमी है उनका शरीर हाइट ग्रोथ हार्मोन कम release कर रहा है.

HGH की कमी किन कारणों के कारण होती है? Lambai kaise badhaye in Hindi 

Lambai kaise badhaye in Hindi

Lambai kaise badhaye in Hindi 


HGH harmone जब शरीर में कम न्यूट्रिशंस जाते हैं या फिर आप अगर कोई टेंशन में रहते हो और समय सिर खाते पीते या सोते नहीं हो तो आपका शरीर HGH Harmone कम Release करता है. हमें कम से कम 7 घंटों की अच्छी नींद लेनी चाहिए खासकर तब तक, जब तक कि हम 18 साल के नहीं हो जाते.
क्योंकि यही वह उम्र होती है जब HGH अच्छे मात्रा में रिलीज होता है. और मैं आपको बता दूंगी यह हार्मोन रात को सोते समय ही रिलीज होता है, दिन के समय में यह रिलीज नहीं होता, इसलिए आपको रात को जल्दी सोना चाहिए और 7 घंटे की पूरी नींद लेनी चाहिए. आजकल के नौजवान रात को लेट सोते हैं और रात रात भर मोबाइल चलाते रहते हैं.

और पूरी नींद नहीं लेते जिसके कारण उनके शरीर को वक्त ही नहीं मिलता HGH harmone Ralease करने के लिए. हाइट बढ़ाने के लिए सबसे अच्छी tip तो यही है कि आपको रात को जल्दी सोना चाहिए और कम से कम 7 घंटे की नींद लेनी चाहिए. ताकि शरीर को समय मिले अधपकी Growth करने के लिए.


HGH harmone बढ़ाने के लिए क्या करे.

Lambai kaise badhaye in Hindi
Lambai kaise badhaye in Hindi 


आप H G H harmone बढ़ाने के लिए डेली एक्सरसाइज कर सकते हो और प्रोटीन से भरपूर deit लेनी चाहिए. ऐसा करने से आपका हार्मोन बहुत अच्छी तरह से रिलीज होगा और आपकी हाइट भी बढ़नी शुरू हो जाएगी.

अगर आप अच्छी हाइट चाहते हो तो आपको जब भी दिन मे  समय मिलता है तो आप 2 घंटे सो लिया करो और रात को कम से कम 7 घंटे की नींद ले लिया.

हाइट बढ़ाने के लिए क्या-क्या खाना चाहिए और कौन-कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए ?

Lambai kaise badhaye in Hindi

Lambai kaise badhaye in Hindi 


आप हाइट बढ़ाने के लिए आप अच्छी Nutrione वाली diet ले जैसे कि प्रोटीन, कैल्शियम, मिनरल्स और विटामिन से भरपूर खाना खाते रहना चाहिए. ताकि आपकी हड्डियां मजबूत और ताकतवर हो. और आपको बॉडी स्ट्रैचिंग वाली एक्सरसाइज करनी चाहिए. जैसे कि
हैंगिंग करना

  • Jumping करना
  • Running करना
  • Rope jump
  • push ups करना

और आप Yoga का भी साथ ले सकते हो.

क्या Gym जाने से Height रूकती है? Lambai kaise badhaye 

Height increase tips

Lambai kaise badhaye in Hindi 


और जिन लोगों के मन में यह सवाल आता है कि जिम जाने से क्या हाइट नहीं बढ़ती तो मैं आपके इन सवालों का भी जवाब देने वाला हूं ईस Article मे. दोस्तों मैं आपको बता दूं इन जिम जाने से किसी की भी हाइट नहीं रुकती बल्कि उल्टा और हाइट बढ़ती है.

बस आपको पता होना चाहिए कि आप को Gyn में कौन-कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए जिनसे आपकी हाइट नही रुकेगी. बस आपको Gym में ज्वाइन करते समय एक बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप को Gym मे वो Exercise नही करनी चाहिए जिससे आपकी backbone  पर tension पड़ती हैै. क्योकि आपकी Height backbone के जरिए ही बड़ती है.

आपको Over shoulder, Deadlift, Thai की Exercise और Over weight नही उठाना चाहिए. क्योकि ईससे आपकी Backbone पर stress बड़ता है. बहुत से लोग जल्दी बॉडी बनाने के लिए जिम में ऐसी-ऐसी Exercise करने लगते हैं जिनसे उनकी बैकबोन पर टेंशन पड़ता है और फिर कईयों की तो Height छोटी भी रह जाती हैं.

ईस लिए आप Over shoulder, Deadlift, Thai की Exercise और Over weight नही उठाना चाहिए. आप ईसके ईलावा जिम में और कोई भी एक्साइज कर सकते हो. आपकी हाइट पर कोई इफेक्ट नहीं पड़ेगा.जिन लोगों को लगता है कि जिम जाने से हाइट रूकती है उनको यह बात पता होनी चाहिए.
How to height increase


कि जिम जाने से lambai नही रूकती बस आपको Exercises का पता होना चाहिए. तो आप बिना किसी टेंशन के जिम जॉइन कर सकते हो. आप stretching वाली exercise जरूर करा करो. क्योकि ईनसे आपके शरीर की Lambai को boost मिलता है.

कया ज्यादा उमर मे lambai bahdaye ja सकती हैं?

Height increase tricks


आजकल की busy  शेड्यूल के कारण कई लोगों की हाइट काफी कम रह जाती है, और काफी सारे लोग अपनी कम हाइट के कारण अपनी जिंदगी से नाखुश है इसलिए वह इंटरनेट पर Daily lambai bahdane के तरीके खोजते रहते हैं और कुश लोग तो दवाइयां लेने लगते हैं जिनसे उनको साइड इफेक्ट भी हो जाता है पर हम आपको नेचुरल तरीके बता रहे हैं.

अगर आप अपनी lambai को लेकर Serious हो तो ईन natural तरीको को जरूर Try करो अपको 100% Result मिलेगा.

अगर आपकी height 18-22 साल की उम्र के बाद भी कम है तो आप अपने body fat को maintain करे, क्योकि काफी लोगों की height उनके ज्यादा weight के कारण कम लगती हैं. और मै आपको बता 22-23 साल की उम्र के बाद Height growth harmone कम निकलता है. ईस लिए height बड़नी रूस जाती हैं.

पर अगर फिर आप Height बड़ाना चाहते हो तो आप नियमित रूप से Yoga करे, Starching करे, weight maintain करे और Good deit ले. आपकी Height कुश inch increase जरुर होगी.

बाकी मैने आपको Height बडने का Main कारण तो Article के Starting मे ही बता दिया था. अगर आप अपने HGH Harmone को सही मात्रा में रिलीज होने दो तो आपकी height अच्छी खासी हो सकती हैं. क्योकि सारी गेम Height growth harmone की ही हैं. ये ही कारण है हमारी growth का.

                 [ THANKS FOR READIND ]

To Dosto aap ko kesa lga lambai kaise bahdaye in Hindi article, I hope you enjoy this Knowledge aur doston agar mujhse koi galti hua hain to pls mujhe maff kre.


And doston pls hamaari website visit karte rahnaa, kyoki mai informative, Enternaiment Vale articles le ke aataa rahtaa hunn. Or pls comment me btana ki article kesa lga. Pls comment kro..

 Also Read this :
Who was first woman on earth what is her name
Nikle currant jassi gill neha-kakkar song lyrics
Sidhu moose wala jatt da mukabla Song lyrics
Amritsar train hadsa कैसे हुआ पुरी जानकारी 
Prada Punjabi song 2018 music with lyrics

Lambai kaise badhaye in Hindi 

No comments:

Post a Comment